Breaking News
Home / ਪੰਜਾਬੀ ਜੁਗਾੜ / कैलाश पर्वत के बारे में ये 6 बाते नहीं जानते होगे आप

कैलाश पर्वत के बारे में ये 6 बाते नहीं जानते होगे आप

देवों के देव महादेव जिनका संबंध कैलाश पर्वत से है। महादेव का यह निवास स्थान है। आप सब ने कैलाश पर्वत का नाम जरूर सुने होंगे । लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें है जिसके बारे में आप नही जानते है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स बताने जा रहे है जो कैलाश पर्वत से जुड़े हुए है। कैलाश पर्वत के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट:-

कैलाश पर्वत की ऊँचाई 22,608 फुट है समुंद्र की सतह से। जैसे ऊपर मैन बताया कि कैलाश भगवान महादेव का निवास स्थान है । कैलाश पर्वत तिब्बत के मानसरोवर में स्तिथ है। मानसरोवर का अर्थ होता है मन का सरोवर ।आप मे से बहुत कम लोगो को पता होगा कि बौद्ध धर्म में यह बताया गया है कि कैलाश मानसरोवर के बीच मे एक चमत्कारी सा वृक्ष है । इस चमत्कारी वृक्ष की फूलो से किसी भी तरह के मानसिक और शारीरिक बीमारी को आसानी से दूर किया जा सकता है। 3.यह बात जानकर आपको आश्चर्य होगा कि कैलाश को लेकर लोगो की एक ऐसी मान्यता है कि कैलाश में स्वर्ग और मृत्यु दोनों लोक है। कहा जाता है कि कैलाश के नीचे मृत्यु लोक है और कैलाश के ऊपर स्वर्ग लोक है।

यह बात आपको शायद पता न हो कि यहाँ पर जो भी भक्त आते है उन्हें ॐ की आवाज़ सुनाई देता है। यह आवाज़ जब तल से परावर्तित होती है तब इसे सुना जा सकता है। 5. आपको बता दे कि यह सिर्फ हिंदुओ की आस्था का केंद्र नही है बल्कि कैलाश पर्वत को तिब्बती लोग, जैन धर्म और बौद्ध धर्म का भी एक आध्यात्मिक केंद्र माना जाता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि लगभग 10 करोड़ साल पहले हमरा भारतीय उपमहाद्वीप सभी तरफ से समुद्र से घिरा हुआ करता था। जब यह रूस से टकराया तब जाकर हिमालय का रचना हुआ। इसके वजह से कैलाश पर्वत की जन्म हुआ.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *